car Loan : कार लोन क्या होता है ? कार लोन कैसे लें ?

car Loan : कार लोन क्या होता है ? कार लोन कैसे लें ? : बढ़ते जमाने के साथ लोगो की जरूरत भी बढती जाती है। ऐसे में लोगो के मन में कई बार Car लेने के बारे में ख्याल जरूर आता है। अगर कोई आवेदक Car लेने की सोचता है तो उसके मन एक ही ख्याल सबसे पहले आता है की ऐसा कोई स्त्रोत है जिसकी मदद से हम आसानी से Car ले सकते है और उसके पैसे हर महीने चूका सकते है ? 

भारत में बैंक ऐसी ही सुविधा देती है जिसमे देश में हर कोई बैंक से गाडी खरीदने के लिए Loan ले सकता है। उस Loan को लेने के लिए आवेदक के पास कुछ पात्रता और कुछ योग्यताओं का होना जरुरी है। हमारे इस लेख में आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है की आप किस तरह से Car Loan ले सकते है ? और साथ यह भी बतायेंगे की Car Loan क्या होता है ?

Car Loan क्या होता है ?

car Loan : कार लोन क्या होता है ? कार लोन कैसे लें ?

सामान्य तौर पर देखा जाए तो बैंक में कई तरह के Loan दिये जाते है। जब भी हम अपने लिए गाडी खरीदने के लिए Loan लेते है तो वो Loan Car Loan की सूची में आता है। गाडी खरीदने के लिए हम बैंक से Loan ले सकते है साथ ही इस Loan को कई वित्तीय संस्थानों ले सकते है। 

Car Loan हम बैंक से ले सकते है और इसके साथ ही हम इस Loan को कई वित्तीय संन्स्थान से भी ले सकते है। Loan लेने से पहले हमारे पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चहिये साथ ही हमारे पास Loan को वापस कैसे चुकायेंगे उसके लिए भी दस्तावेज होने चाहिए। 

Car Loan लेने के लिए हमारे पास क्या दस्तावेज होने चाहिए

Car Loan लेने के लिए हमारे पास यह कुछ दस्तावेज होने जरुरी है – 

  • Loan हेतु फॉर्म – आवेदक जिस भी बैंक से Loan ले रहा है उस बैंक का आवेदन का प्रपत्र होना भी जरुरी है। इसके लिए आवेदक के पास एक फॉर्म प्रॉपर होना जरुरी है। 
  • आधार Car्ड – आवेदक जो इस Loan को लेना चाहते है उसके पास अपना खुद का आधार Car्ड होना जरुरी है। यह केवल पहचान के लिए जरुरी होता है। 
  • पेन Car्ड – आवेदक का पेन Car्ड भी Loan के लिए जरुरी है। अगर कोई ग्राहक Loan ले रह है तो उसमे पेन Car्ड बेहद ही जरुरी होता है जिसकी मदद से आपको Loan लेने में और Loan कितना मिलेगा यह सब निर्धारित करने में बैंक को आसानी होगी। 
  • ड्राइविंग लाइसेंस – इसके अलावा आवेदक के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरुरी है। गाडी जिसके नाम से लिया जा रहा है तो उसकी के नाम से Loan मिलेगा और उसी का ड्राइविंग लाइसेंस होना जरुरी है। 
  • आईटीआर – आवेदक जो Loan ले रहा है उसके पास अपने कहा का आईटीआर होना जरुरी है। आवेदक जो इस तरह के Loan ले रहा है उसको बैंक में यह दिखाना होता है की वो कमाई करता है और Loan को वापस चुकाने में सक्षम है। 

इस सब के अलावा बैंक आपसे और भी कई प्रपत्र मांग सकती है और साथ ही कई तरह के और भी दस्तावेज मांग सकती है। उन सभी दस्तावेजों को आपको बैंक को दिखाना होता है जो की जरुरी है। 

बैंक में Car Loan पर कितना ब्याज लगता है ?

हर बैंक के अपने – अपने अलग – अलग नियम होते है। कौनसी बैंक कितना ब्याज लेती है। इसके बारे में बताना मुश्किल होता है। परन्तु आप यहाँ पर हर बैंक की ब्याज दर के बारे में जान सकते है। 

बैंक का नामब्याज दर
भारतीय स्टेट बैंक7.20% से शुरू
भारतीय ओवरसीज बैंक7.55% से शुरू
जम्मू कश्मीर बैंकRLLR + 0.75% आगे (फ्लोटिंग)RLLR + 1.50% आगे (तय)
कैनरा बैंक7.30% से शुरू
एचडीएफसी बैंक7.95% बाद (रैक ब्याज)
करूर वशिया बैंक7.80% से शुरू
साउथ इंडिया बैंकरेपो दर + 5.10%
आईडीबीआई बैंक7.35% बाद (तैरना)
यस बैंकबैंक से संपर्क करें
कर्नाटक बैंक8.05% आगे
फेडरल बैंक ऑफ इंडिया8.50% आगे
तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक8.25% से शुरू
पंजाब नेशनल बैंक6.65% से शुरू
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया7.40% से शुरू

Car Loan हेतु कैसे आवेदन करे ?

Car Loan हेतु आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कई आप्शन होते है। जिसमे या तो वे खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। आप जिस भी बैंक से ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। 

Car Loan कितना मिलता है ?

Car Loan के बारे में यह एक सबसे बड़ा सवाल है की हमे Car Loan कितना मिलता है। अगर हम बात Carे इसके बारे में तो Car की जो भी कीमत है ( On Road ) उस कीमत का लगभग 85 प्रतिशत बैंक देगी। इस पैसों को वो आपको नही देती है बल्कि आप जहा से गाडी लेते है उस कंपनी को देती है। 

Loan लेने के लिए आवेदक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से आवेदन कर सकते है और साथ ही ग्राहक सेवा केंद्र से भी आवेदन कर सकते है। 

Car Loan कब तक मिलता है ?

Car Loan कितना मिलता है यह उस बात पर निर्भर करता है की आप वो Loan कितना ले रहे है और साथ ही वो Loan किस बैंक से ले रहे है। हर बैंक अलग – अलग समय के लिए और अलग – अलग ब्याज दर पर Loan देती है। यह नियम हर बैंक का अलग – अलग होता है। 

हर बैंक अपने ग्राहकों को अलग – अलग समय के लिए Loan देती है। वही अगर आप इस Loan को लेते है तो उस पर आपको सबसे हर बैंक की ब्याज दर देखनी चाहिए। जहा से यह Loan सस्ता पड़े वही से लेना चाहिए। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको Car Loan के बारे में बताया गया है। उम्मीद है यह आपको पसंद आया होगा और यह जानCarी अच्छी लगी होगी।

ये भी पढ़ें :

Leave a Comment